अश्लील वीडियो बनाकर रिटायर ऑफिसर से लाखों की ठगी, मामला दर्ज

नोएडा: यूपी के नोएडा से एक रिटायर ऑफिसर से ठगी की वारदात सामने आयी है। नोएडा सेक्टर-62 स्थित इंडियल आयल सोसायटी में रहने वाले सेवानिवृत अधिकारी को साइबर ठगों ने न्यूड वीडियो कॉल कर दो लाख 55 हजार रुपये वसूल लिए। जब पीड़ित ने रुपये देने से मना किए तो आरोपित निजी वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने की धमकी देने लगे। जालसाजों से तंग आकर सेवानिवृत अधिकारी ने सेक्टर-58 कोतवाली में शिकायत दी है।
ठगों ने इस तरह की ठगी
पुलिस को दी शिकायत में पीड़ित ने बताया कि वह परिवार के साथ सेक्टर-62 इंडियन आयल सोसायटी में रहते हैं। वह इंडियन ऑयल से सीनियर अधिकारी के पद से सेवानिवृत हैं। कुछ दिन पहले जब वह घर में थे। इसी दौरान एक युवती की वीडियो कॉल आई। उन्होंने गलती से फोन उठा लिया। इसके बाद उन्हें वीडियो में एक युवती बिना कपड़े के डांस करती हुई दिखी। उन्होंने तुरंत फोन काट दिया। कुछ देर बाद ही एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया। इसमें उनके पास युवती का रिकार्डेड वीडियो भेजा।
कुछ देर बाद आरोपित वीडियो को इंटरनेट मीडिया के विविध प्लेटफार्म पर वायरल करने की धमकी देने लगा। इसके एवज में आरोपित ने कई बार में दो लाख 55 हजार रुपये वसूल लिए। आरोपित उनसे और रुपये की मांग कर रहे हैं। कोतवाली प्रभारी विवेक त्रिवेदी का कहना है कि शिकायत के आधार पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।
किसी से निजी जानकारी सांझा न करें
साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के अपराध से बचने के लिए अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लाक रखें। अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर प्रोफाइल पर प्राइवेसी सेटिंग करके रखें। अंजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव न करें। अगर गलती से रिसीव कर ली गई है तो कैमरा फ्रंट की तरफ रखें। आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उस पर रिपोर्ट कर दें। ऐसा करने से यूट्यूब उस वीडियो को हटा देगा।

Related posts

Leave a Comment