पहले दिन 42 हजार छात्र परीक्षा में होंगे शामिल, हर केंद्र पर लगी अधिकारियों की ड्यूटी

नोएडा। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी यानि आज से शुरू हो रही है। हाईस्कूल की परीक्षा तीन मार्च तक और इंटरमीडिएट की चार मार्च तक होगी। पहले दिन हाईस्कूल की हिंदी और इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी व सैन्य विज्ञान की परीक्षा होगी। बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई गड़बडी न हो इसके लिए हर केंद्र पर जिले के 132 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
छात्रों कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए जोनल मजिस्ट्रेट से लेकर वाह्य केंद्र व्यवस्थापक की ड्यूटी नियुक्त किए गए हैं। उन्हें अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर की हर गतिविधियों पर नजर रखेंगे और परीक्षा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराएंगे। छह जोनल,12 सेक्टर,57 स्टेटिक मजिस्ट्रेट,57 केंद्र और वाह्य व्यवस्थापक की ड्यूटी लगी हैं।
42 हजार से अधिक छात्र पहले दिन देंगे परीक्षा
जिले में 57 परीक्षा केंद्रों पर 42 से अधिक छात्र और छात्राएं पहले दिन दोनों पालियों में परीक्षा में शामिल होंगे। हाईस्कूल में 22443 और इंटरमीडिएट में 19345 छात्र और छात्राएं बोर्ड परीक्षा देने के लिए पंजीकृत हैं। हर केंद्र की सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।
डीआइओएस कार्यालय में बना कंट्रोल रूम
परीक्षा की मानिटरिंग करने के लिए सूरजपुर स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया हैं। कंट्रोल रूम में 10 लोगों की ड्यूटी 24 घंटे के लिए लगाई गई है। सभी परीक्षा केंद्रों की पल पल की मानिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही केंद्रों में रखे प्रश्न पत्र के कमरे के बाहर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Related posts

Leave a Comment