नोएडा एयरपोर्ट को रेलवे से कनेक्ट करने की तैयारी तेज, शासन ने रेल मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली-हावड़ा रेलवे मार्ग के चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होते हुए पलवल रेलवे स्टेशन तक नया रेल मार्ग बनाने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार की ओर से रेलवे को भेजा गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने रेलवे बोर्ड चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी को पत्र लिखकर इस प्रस्ताव पर जल्द से जल्द कार्रवाई का अनुरोध किया है।
47.6 किमी लंबा होगा रूट
यह रूट करीब 47.6 किमी लंबा होगा। प्रस्तावित रेल मार्ग पर यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में रेलवे स्टेशन बनाने का भी आग्रह किया गया है। प्रदेश सरकार ने बुलंदशहर जिले के 55 गांव यमुना प्राधिकरण में शामिल किए थे। इन गांवों को शामिल करते हुए प्राधिकरण ने मास्टर प्लान 2041 तैयार कराया है।
प्राधिकरण ने चोला रेलवे स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच लॉजिस्टिक व वेयर हाउसिंग के लिए नियोजित किए हैं। एयरपोर्ट के कार्गो हब रेल कनेक्टिविटी देने के लिए चोला से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होकर पलवल रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक बनाने का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा है। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी दिल्ली हावड़ा व दिल्ली मुंबई रेलवे रूट से होने के साथ ही कोलकाता-अमृतसर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से भी होगी।
रेल कनेक्टिविटी से यात्रियों को होगी सुविधा
इस रूट पर पैसेंजर ट्रेन के संचालन से एयरपोर्ट तक यात्रियों की आवाजाही आसान होगी। मुख्य सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बन रहा है। इसे लिंक रोड के जरिये दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ा जा रहा है। कनेक्टिविटी से रेलवे को भी व्यवसायिक रूप से फायदा होगा।

Related posts

Leave a Comment