विद्यार्थी परिषद अलंकरण समारोह 2023-24 तथा अभिभावकों के लिए संचारी रोगों की रोकथाम पर जागरूकता सत्र।

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अपना अलंकरण समारोह बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया। अमरीका के एक प्रसिद्ध लेखक जैक वेल्च ने कहा था- “एक नेता बनने से पहले, सफलता खुद को विकसित करने के बारे में है लेकिन जब आप एक नेता बन जाते हैं, तो सफलता का मतलब दूसरों को आगे बढ़ाना है।”

उम्मीदवारों का चयन सर्वसम्मति से चुनाव के बाद किया गया, जिसमें कक्षा IV से कक्षा XII तक के छात्रों ने भाग लिया। स्कूल के प्रत्येक शिक्षक और कर्मचारी ने भी चुनाव में भाग लिया और मतपेटियों में अपना वोट डाला। इसके बाद वोटिंग के आधार पर नामों की घोषणा की गई।

नवनियुक्त विद्यार्थी परिषद के सदस्यों को सैश और बैज प्रदान किए गए, साथ ही उन्हें याद दिलाया गया कि अलंकरण समारोह केवल उन्हें उपाधियाँ और बैज प्रदान करने के बारे में नहीं है, बल्कि उन्हें जिम्मेदारियाँ प्रदान करने के बारे में भी है कि वे जिस संस्था से संबंधित हैं उसका प्रभार और स्वामित्व ले सकते हैं।

स्कूल के कप्तानों -जागृति कुमारी और आदित्य भारद्वाज ने आशाजनक भाषण दिए। इसके बाद चारों सदनों के कप्तानों, आरती भाटी – सफायर, देव भाटी – रूबी, देवरथ भाटी – टोपाज़ और भविष्य – एमराल्ड ने भाषण दिए ।
हाउस कैप्टनों की सहायता के लिए दो उप कप्तानों को भी शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही, प्रत्येक हाउस से सांस्कृतिक प्रीफेक्ट्स को सांस्कृतिक समिति का हिस्सा बनाया गया ।अकादमिक प्रीफेक्ट्स अपने साथियों के सामने शिक्षा से संबंधित किसी भी मुद्दे को उठाएंगे और समस्याओं का समाधान खोजने में अकादमिक समिति की सहायता करेंगे। अंत में, खेल संबंधी गतिविधियों की देखभाल के लिए हर हाउस से खेल प्रीफ़ेक्ट भी चुने गये ।विद्यार्थी परिषद ने अपने पद पर खरा उतरने और अपने कर्तव्यों को पूरी ईमानदारी से निभाने की शपथ ली।

समारोह की शोभा भूतपूर्व भारतीय राजदूत डॉ: के.पी.फैबियन, आईएफएस, भारतीय सेना से कर्नल रोहित देव और अंतरराष्ट्रीय अतिथि ज़ेनो वैन दार ज़ल्म ने बढ़ाई। श्री ज़ेनो वैन डेर ज़ल्म एक अंतरराष्ट्रीय अतिथि, एम्स्टर्डम नीदरलैंड के एक शोधकर्ता और विशेष शिक्षक हैं। ज़ेनो ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल में अपने प्रोटोटाइप डिवाइस का परीक्षण करने के लिए एक महीने पहले भारत आये थे ।ज़ेनो ने घोषणा की कि वह हिंदू बन गये है और उनका भारतीय नाम उमेश है। उन्होंने उपस्थित जनसमूह के समक्ष गायत्री मंत्र का जाप भी किया। उनके शब्दों ने छात्रों को जीवन में सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य रखने के लिए प्रेरित किया। स्कूल की निदेशिका डॉ. रोया सिंह और ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल सुश्री अदिति बसु रॉय ने भी अपने प्रेरक शब्दों से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। प्रधानाचार्या श्रीमती अदिति बासु रॉय ने अभिवाको को संचारी रोगों की रोकथाम हेतु जागरूक किया और दस अगस्त राष्ट्रीय कृमिमुक्ति अभियान में भाग लेने के लिए आग्रह किया। विद्यार्थी परिषद अलंकरण समारोह बेहद सफल रहा।

Related posts

Leave a Comment