नोएडा प्राधिकरण ने करोड़ों की जमीन को बुलडोजर चला कर कब्जा मुक्त कराया

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से हो रहे अवैध निर्माण के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को इस अभियान के अंतर्गत सलारपुरा और गढ़ी शहदरा गांव में चल रहे अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया। नोएडा प्राधिकरण ने इन स्थानों पर अपने बोर्ड लगा दिए हैं, जिससे स्थानीय कब्जेदारों में अफरा-तफरी मच गई है। इस कार्रवाई से स्पष्ट संदेश गया है कि अवैध निर्माण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसे निर्माण को तुरंत मिट्टी में मिला दिया जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण ने सलारपुर गांव के खसरा नंबर-780 पर अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की। यहां बिना अनुमति के बहुमंजिला इमारत के पिलर और स्लैब खड़े किए गए थे। जिन्हें ध्वस्त कर दिया गया। इस कार्रवाई से 2 हजार वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई गई। जिसकी अनुमानित कीमत 4 करोड़ रुपए है। दूसरी कार्रवाई गढ़ी शहदरा गांव में की गई, जहां खसरा नंबर-982 पर हो रहे अतिक्रमण को हटाया गया। यहां भी अवैध निर्माण के हिस्सों को तोड़ा गया। इस जमीन का क्षेत्रफल भी 2 हजार वर्ग मीटर है और इसकी अनुमानित कीमत भी 4 करोड़ रुपए है। इन दोनों कार्रवाइयों के माध्यम से कुल 4 हजार वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण से मुक्त कराई गई, जिसकी कुल कीमत 8 करोड़ रुपए है। प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि इस तरह के अभियान आगे भी जारी रहेंगे।

डॉ. लोकेश एम ने जोर देकर कहा कि प्राधिकरण का उद्देश्य नोएडा को अवैध निर्माण और अतिक्रमण से मुक्त रखना है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी इस दिशा में पूरी तत्परता और जिम्मेदारी से काम करें। प्राधिकरण किसी भी प्रकार की अनियमितताओं को बर्दाश्त नहीं करेगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगा। नोएडा प्राधिकरण की यह चेतावनी इस बात को स्पष्ट करती है कि शहर के विकास और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई भी अवैध गतिविधि स्वीकार्य नहीं होगी।

Related posts

Leave a Comment