यूजीसी का बड़ा फैसला: कॉलेज कैंटीनों में अब नहीं मिलेंगे समोसा और कचौड़ी. स्वस्थ भोजन को बढ़ावा

नोएडा/दिव्यांशु ठाकुर

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में उच्च शिक्षा संस्थानों में संचालित कैंटीन में मिलने वाले खाद्य पदार्थों को लेकर एक नया नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में यह कहा गया है कि अब कॉलेज कैंटीनों में अनहेल्दी फूड आइटम्स जैसे समोसा, कचौड़ी, और ब्रेड पकौड़ा नहीं मिलेंगे।

यूजीसी के इस निर्देश के बाद, कॉलेज कैंटीनों में केवल स्वस्थ खाद्य पदार्थ ही परोसे जाएंगे। इस कदम का मुख्य उद्देश्य छात्रों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना और उन्हें मोटापा, मधुमेह, और अन्य गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) से बचाना है।

यूजीसी ने इस नोटिस में बताया कि नेशनल एडवोकेसी इन पब्लिक इंटरेस्ट (एनएपीआई), जो कि एक राष्ट्रीय थिंक टैंक है, ने शैक्षणिक संस्थानों में अनहेल्दी फूड की बिक्री पर रोक लगाने और स्वस्थ भोजन विकल्पों को बढ़ावा देने का अनुरोध किया है। एनएपीआई के अनुसार, इस कदम से एनसीडी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय बहु-क्षेत्रीय कार्य योजना (एनएमएपी) के त्वरित कार्यान्वयन में मदद मिलेगी।

यूजीसी ने यह भी बताया कि इस विषय पर पहले भी, 10 नवंबर 2016 और 21 अगस्त 2018 को एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। इस नई नोटिस के जरिए संस्थानों को फिर से चेतावनी दी गई है कि वे अपनी कैंटीनों में अनहेल्दी फूड की बिक्री पर रोक लगाएं और स्वस्थ फूड आइटम्स को बढ़ावा दें। इस प्रकार, हम गैर-संचारी रोगों की बढ़ती हुई महामारी पर नियंत्रण पा सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment