ग्रेटर नोएडा में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत बड़े पैमाने पर पौधरोपण: पर्यावरण संरक्षण और जल-संरक्षण पर जोर

ग्रेटर नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शनिवार को बड़े पैमाने पर पौधरोपण अभियान चलाया। इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और वन क्षेत्र को बढ़ावा देना है, जिससे ग्रेटर नोएडा का पर्यावरण हरा-भरा हो सके और आने वाली पीढ़ियों को एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण मिल सके।

प्रमुख नेताओं और अधिकारियों की भागीदारी

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने सेक्टर पी-3 में पौधरोपण करते हुए कहा कि वन संरक्षण के साथ जल-संरक्षण भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर पर्यावरण देना चाहिए। उन्होंने निवासियों से अपील की कि वे पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करें ताकि वे वृक्ष बन सकें। इस अवसर पर शेरिऑन स्कूल के छात्रों को पर्यावरण और जल संरक्षण के महत्व के बारे में भी बताया गया।

ईकोटेक-12 में पौधरोपण

दादरी विधायक तेजपाल नागर और सांसद प्रतिनिधि संदीप शर्मा ने ईकोटेक-12 के ग्रीन बेल्ट में पौधरोपण किया। विधायक नागर ने पौधरोपण के साथ उनके संरक्षण पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि गाड़ियों से निकलने वाला धुआं ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा कारण है और निवासियों से अपील की कि वे अपने घर में कम से कम एक वृक्ष और छोटे-छोटे पौधे अवश्य लगाएं।

वरिष्ठ अधिकारियों की भागीदारी

अभियान में जिला नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी मनीष वर्मा, एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस, ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया और पौधे लगाए। एसीईओ श्रीलक्ष्मी वीएस और ओएसडी एनके सिंह ने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों और सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर पौधरोपण किया।

अभियान के दौरान लगाए गए पौधे

अभियान के दौरान आम, जामुन, पिलखन, पापड़ी, बरगद, अमरूद और अर्जुन के पौधे लगाए गए। एसीईओ ने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों और सामाजिक संगठनों के सक्रिय योगदान की सराहना की और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने निवासियों से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की।

 

फ्लोरीकल्चर सोसायटी का योगदान

फ्लोरीकल्चर सोसायटी के प्रतिनिधियों ने प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूकता फैलाते हुए इस अभियान में हिस्सा लिया। उद्यान विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार बाजपेई, वरिष्ठ प्रबंधक चेतराम सिंह, सहायक डायरेक्टर बुद्ध विलास, सहायक निदेशक नाथौली सिंह, प्रबंधक दिव्या चौधरी और सहायक प्रबंधक गौरव बघेल आदि भी इस दौरान मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment