आठ साल से झुग्गी झोपड़ी परिवारों में निःशुल्क शिक्षा एवं सामग्री का वितरण: शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय पहल

ग्रेटर नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

डॉ. सुरेश नागर ने अपने दादा और महान समाजसेवी स्वर्गीय श्री दरयाँव सिंह के नाम पर दरयाव आदर्श वंश शिक्षा समिति का गठन किया है। यह समिति पिछले आठ वर्षों से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 के पास झुग्गी झोपड़ी के बच्चों और उनके परिवारों को नि:शुल्क शिक्षा और शिक्षण सामग्री प्रदान कर रही है।

समिति सीमित संसाधनों के साथ खुले आसमान के नीचे बच्चों के निवास स्थान झुग्गी झोपड़ियों में ही क्लास चलाती है। एक समय ऐसा था जब ये बच्चे पढ़ाई के महत्व को नहीं समझते थे, लेकिन समिति के लगातार प्रयासों ने उन्हें शिक्षा की अहमियत सिखाई। अब ये बच्चे गणित, अंग्रेजी और हिन्दी की किताबों को आत्मविश्वास के साथ पढ़ सकते हैं। उनकी यह शिक्षा के प्रति ललक समिति के लिए प्रेरणा का काम करती है और हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

समिति का संकल्प है कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हर बच्चे को शिक्षा मिले। निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ समिति अपने शिक्षार्थियों को स्टेशनरी, मेडिकल कैम्प, कपड़े और अन्य मौलिक सुविधाएँ भी प्रदान करती है।

समिति का उद्देश्य है कि हर घर में शिक्षा का दीप जले, क्योंकि शिक्षा पर सबका समान अधिकार है। हर व्यक्ति को शिक्षित करके ही एक शिक्षित समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment