Greater Noida: जेवर में किसानों की अधिकारों की लड़ाई के लिए विशाल पंचायत का आयोजन

ग्रेटर नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर 

ग्रेटर नोएडा के जेवर में भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति की बैठक शनिवार को कैम्प कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्यौराज ने की। इसमें निर्णय लिया गया कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में यमुना एक्सप्रेसवे पर जीरो पॉइंट पर एक विशाल पंचायत का आयोजन किया जाएगा, जो जेवर क्षेत्र के किसानों के अधिकारों के लिए होगी।

बैठक में किसानों ने अपनी समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि उनकी भूमि का अधिकांश अधिग्रहण हो चुका है, लेकिन उचित मुआवजा और आवासीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। किसान नेता मास्टर श्यौराज ने कहा कि 16 वर्षों से अधिग्रहीत भूमि के लिए अब तक 64 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा और 7 प्रतिशत आवासीय प्लॉट का कोई नाम नहीं है।

किसानों ने मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की और कहा कि मौजूदा महंगाई को देखते हुए उन्हें कम से कम 6000 रुपये प्रति वर्ग मीटर मुआवजा मिलना चाहिए। बैठक में सर्वसम्मति से पंचायत के आयोजन का निर्णय लिया गया, जिसमें मुआवजा, आवासीय योजनाएं और किसानों की भूमि के अधिकारों के मुद्दे उठाए जाएंगे। किसान नेताओं ने इस पंचायत को स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताया और प्राधिकरण के खिलाफ एक मजबूत आवाज उठाने का संकल्प लिया।

Related posts

Leave a Comment