फॉर्मूला वन में फिर भरेंगे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी! यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिया जाएगा फैसला।

ग्रेटर नॉएडा | शालू शर्मा :

ग्रेटर नोएडा में फॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट फिर से शुरू होंगे। यमुना प्राधिकरण एक बार फिर जेपी ग्रुप के स्पोर्ट्स सिटी प्रोजेक्ट के आवंटन को बहाल करने की योजना बना रहा है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से 10 रुके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट भी पूरे हो जाएंगे। दरअसल, जेपी ग्रुप पर करीब 950 करोड़ रुपये बकाया है। जिसके चलते यमुना प्राधिकरण ने स्पोर्ट्स सिटी परियोजना का आवंटन रद्द कर दिया। कई बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट पर काम ठप पड़ा है।

पिछले वर्षों में यमुना प्राधिकरण शहर के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में वर्ष 2009 में प्राधिकरण ने जेपी ग्रुप की कंपनी जेपी स्पोर्ट्स सिटी को 1000 हेक्टेयर जमीन आवंटित की थी। इस परियोजना के तहत ग्रेटर नोएडा में देश का पहला फॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक विकसित किया गया था। शुरुआती वर्षों में इस ट्रैक पर कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय दौड़ हुई हैं। जेपी ग्रुप को भी इसके तहत कई हाउसिंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करना था। इसमें काउंटी होम-वन और टू, क्रोम, ग्रीन क्रेस्ट होम, स्पोर्ट्स डिला, कसिया, बुद्धा सर्किट स्टूडियो जैसी आवास परियोजनाएं शामिल हैं। लेकिन उनका काम बीच में ही रुक गया। इससे सभी खरीदारों को उनका पैसा वापस मिल गया है। कई परियोजनाओं में बहुत कम काम हुआ है।

अधिकारियों का कहना है कि इस अहम मामले को बोर्ड की अगली बैठक में रखा जाएगा। यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक जून के अंत या जुलाई के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। माना जा रहा है कि प्राधिकरण जेपी स्पोर्ट्स के रद्द किए गए आवंटन को बहाल कर सकता है। बकाया भुगतान के लिए भी बेहतर तरीके पर सहमति बनेगी। अगर आवंटन बहाल हो जाता है तो जेपी स्पोर्ट्स के सभी लंबित प्रोजेक्ट पूरे होने की उम्मीद है. साथ ही फॉर्मूला वन रेसिंग ट्रैक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की शान में वापसी होगी।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment