अमित शाह आज दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। नए बने राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का लोकार्पण करेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। यह भवन आईटीओ राजघाट स्थित भारतीय लोक प्रशासन संस्थान परिसर में बना हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आज दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करेंगे। एनटीआरआई एक प्रमुख राष्ट्रीय स्तर का संस्थान होगा और शैक्षणिक, कार्यकारी और विधायी क्षेत्रों में जनजातीय चिंताओं, मुद्दों और मामलों का प्रमुख केंद्र बनेगा।
अमित शाह के अनुसार, यह भवन आदिवासी मामलों में संस्थागत विकास में बड़ा योगदान देगा। मोदी जी के नेतृत्व में यह सरकार आठ वर्ष में आदिवासी और आदिवासी क्षेत्र के विकास में पूरा जोर दिया। प्रधानमंत्री का स्पष्ट मानना है कि बिना आदिवासी समाज को मुख्य धारा में लाए देश का विकास नहीं हो सकता है। अटल बिहारी बाजपेयी के कार्यकाल में अलग मंत्रालय बना, फिर बीच में रुकावट आई, लेकिन अब फिर से विकास पर पूरा जोर, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार और बराबरी पर लाने पर जोर है।
यह प्रतिष्ठित अनुसंधान संस्थानों, विश्वविद्यालयों, संगठनों के साथ-साथ शैक्षणिक निकायों और संसाधन केंद्रों के साथ सहयोग करेगा। यह आदिवासी अनुसंधान संस्थानों (टीआरआइ), उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई), एनएफएस के शोध विद्वानों की परियोजनाओं की निगरानी करेगा और अनुसंधान व प्रशिक्षण की गुणवत्ता में सुधार के लिए मानदंड स्थापित करेगा।

Related posts

Leave a Comment