ग्रेनो प्राधिकरण भर्ती घोटाला : कुछ राजनीतिक और प्रशासनिक अधिकारियों के हाथों में है ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की कर्मचारियों की भर्ती।

बड़े बड़े नेता और अधिकारियों के बच्चे प्राधिकरण में तनखा के लिए नौकरी नहीं कर रहे, मोटा पैसा कमाने के लिए प्राधिकरण में आए हैं।

ग्रेटर नोएडा । कपिल कुमार

नोएडा व्यूज ने सबसे पहले ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में भर्ती घोटाले को उजागर किया था ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में फैल रहे परिवारवाद पर बात की थी परिवारवाद और पैसे लेकर की गई भर्तियों की लिस्ट भी प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सौंपी थी लेकिन हमारा यह अनुमान है कि राजनैतिक और प्रशासनिक दबाव के कारण उन पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकी।

कुछ माह पहले जो नियुक्तियां की गई थी वे ज्यादातर लोग प्राधिकरण में ही नौकरी कर रहे अधिकारियों के बच्चे, भाई भतीजे या रिश्तेदार है और सूत्रों का कहना है कि जिन बाहरी लोगों को नौकरी पर रखा गया है उनसे मोटी रिश्वत ली गई है इन सब की जांच होनी चाहिए और दोषी पाए जाने पर जो गलत नियुक्तियां है उन्हें तुरंत बाहर किया जाए।

प्राधिकरण में संविदा पर नियुक्ति का यह है पैमाना

शासन और प्राधिकरण ने मिलकर एक पैमाना तैयार किया था जिसके आधार पर ही प्राधिकरण में नियुक्ति की जानी थी शासन के निर्देश पर जिला सेवा नियोजन कार्यालय में दर्ज नाम के आधार पर ही प्राधिकरण में पिछले सालों से नौकरी देने का प्रावधान है यदि किसी का सेवा नियोजन कार्यालय में नाम दर्ज नहीं है तो उसे नौकरी नहीं दी जाएगी इसके बावजूद भी प्राधिकरण में तैनात अधिकारी कर्मचारियों के बच्चों और उनके इशारों को नौकरी पर रखा गया।

नियुक्तियों को रखा गया बिल्कुल गुप्त।

किसी भी संस्थान में नियुक्ति के लिए निविदा निकाली जाती है तो स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशन कराया जाता है और संस्था की वेबसाइट पर सूचना भी दी जाती है लेकिन प्राधिकरण के अफसरों ने नियुक्ति की सूचना को प्राधिकरण के चंद अधिकारियों तक ही सीमित रहने दिया नियुक्ति की सूचना अखबार और प्राधिकरण के पोर्टल पर भी अपलोड नहीं की गई।

प्राधिकरण के अधिकारियों की भी हो जांच

भर्ती घोटाले में सम्मिलित ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की भी जांच की जाए, इस भर्ती घोटाले में किस अधिकारी की कितनी भूमिका रही, कार्मिक विभाग की क्या जिम्मेदारी रही, इन भर्तियों में सबसे बड़ी भूमिका कार्मिक विभाग की है

अगर वक्त रहते प्राधिकरण में फैल रही परिवारवाद पर चोट नहीं की गई आने वाले समय में यह परिवारवाद प्राधिकरण को ले डूबेगा, बड़े-बड़े नेता और अधिकारियों के जो बेटे भतीजे रिश्तेदार प्राधिकरण में नौकरी कर रहे हैं यह लोग तनखा के लिए नौकरी नहीं कर रहे क्योंकि इन लोगों के पास आमदनी के और भी बहुत जरिए हैं यह लोग सिर्फ रिश्वत के पैसे के लिए प्राधिकरण में नौकरी कर रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment