अप्रैल में बढ़ेगा 10 प्रतिशत संपत्ति कर, 6.28 लाख करदाताओं की जेब पर पड़ेगा भार –

गाजियाबाद: गाजियाबाद नगर निगम क्षेत्र की संपत्तियों के कर में अप्रैल 2023 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। इससे 6.28 लाख करदाताओं की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा। शनिवार को नगर निगम सभागार में आयोजित बोर्ड बैठक में यह तय किया गया है कि जब तब डीएम सर्किल रेट के आधार पर संपत्ति कर बढ़ाने के संबंध में शासन से अंतिम निर्णय न हो जाए, तब तक यह नियम के तहत अप्रैल माह से संपत्ति कर पर 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी जाए, जिससे कि नगर निगम की आय बढ़े।
दरअसल, शासन ने गाजियाबाद में डीएम सर्किल रेट के आधार पर संपत्ति कर बढ़ाने के संबंध में पत्र जारी किया था, जिसका पार्षदों ने पूर्व में हुई बोर्ड बैठक में विरोध किया था। पार्षद राजेंद्र त्यागी का कहना है जिन शहरों में पहले संपत्ति कर डीएम सर्किल रेट के आधार पर लागू किया गया, वहां पर नतीजे ठीक नहीं आए हैं। जिस कारण गाजियाबाद नगर निगम में डीएम सर्किल रेट के आधार पर संपत्ति कर न बढ़ाया जाए। यह रिपोर्ट शासन को प्रेषित की जा चुकी है, अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। 23 जनवरी को नगर निगम का मौजूदा सत्र खत्म हो रहा है, इसके बाद नगर निगम के कार्याें की देखरेख के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की जाएगी। यह समिति कोई नीतिगत निर्णय नहीं लेगी। इस वजह से ही बोर्ड बैठक में पार्षदों ने यह स्पष्ट किया कि पहले से तय नियम के तहत अप्रैल में संपत्ति कर बढ़ाया जाए।
लगेंगी स्ट्रीट लाइट: शहर से अंधेरा दूर करने के लिए प्रत्येक वार्ड में 50 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगे। नगर निगम के सौ वार्ड हैं, इसके लिए 5,500 स्ट्रीट लाइट की खरीद की जाएगी। मुख्य मार्गों पर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य जारी है, अब तक 1,300 स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी हैं।

Related posts

Leave a Comment