ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्रत्येक बिल्डर मार्केट अवैध दुकानों की भरमार, अवैध निर्माण पर कार्रवाई क्यों नहीं

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

ग्रेटर नोएडा शहर देश के टॉप शहरों में आता है यह बहुत अच्छी प्लानिंग के तहत बसाया हुआ शहर है। लेकिन बिल्डरों को प्राधिकरण का कोई डर नहीं बिल्डर शहर की खूबसूरती में ग्रहण लग रहे हैं बिल्डरों की ज्यादातर सभी मार्केट में अवैध दुकान बनाई गई है। जिसकी एवज में बिल्डर अवैध उगाई कर रहे हैं। सोसाइटी निवासी इनकी बार-बार शिकायत प्राधिकरण में करते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं होती है इसके पीछे क्या कारण है वह जांच का विषय है।

वेस्ट में हर मार्केट में अवैध किओस्क

ग्रेटर नोएडा वेस्ट दर्जनों सोसाइटी में बनी हुई मार्केट में अवैध किओस्क (दुकान) की बड़ी संख्या है जैसे इको विलेज मार्केट, अमरपाली लेजर वैली, पैरामाउंट इमोशंस मार्केट आदि सोसाइटी में अवैध दुकानें का अंबार लगा हुआ है आए दिन इनमें कोई ना कोई हादसा होता रहता है। बिल्डर द्वारा एक अवैध दुकान का किराया 25 से 30 हजार रुपए महीना लिया जाता है।

कई बार हो चुकी है आग लगने की घटना

इन अवैध मार्केट में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं पूर्व में कई बार इनमें आग लगने की घटनाएं हो चुकी है लड़ाई झगड़ा तो आए दिन होते रहते हैं। मार्केट में पूरी तरह से अतिक्रमण किया गया है। लोगों को निकालने के लिए जो फुटपाथ बनाया जाता है वहां पर भी दुकान लगा दी गई है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को बिल्डर मार्केट में हो रहे अतिक्रमण को हटाना चाहिए इसे लोगों को असुविधा हो रही है, आए दिन हादसा होने का खतरा बना रहता है और यह अतिक्रमण शहर की प्लानिंग के खिलाफ है प्राधिकरण को अभियान चलाकर सभी मार्केट को अतिक्रमण मुक्त करना चाहिए।

Related posts

Leave a Comment