वाराणसी में यूपी के सबसे बड़े सरकारी स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी।

यूपी |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में सबसे बड़े सरकारी स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन करेंगे। नगर निगम द्वारा संचालित स्मार्ट स्कूल वाराणसी के मछोदरी क्षेत्र में आ रहा है, और 95 प्रतिशत काम पहले ही पूरा हो चुका है। शेष काम एक सप्ताह के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। स्मार्ट स्कूल जूनियर हाई स्कूल के पुराने भवन को बदल देगा, जिसे एक नए स्मार्ट स्कूल के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए ध्वस्त कर दिया गया है जहां कक्षा 10 तक के बच्चे पढ़ेंगे।
सरकारी स्मार्ट स्कूल 4600 वर्ग मीटर में फैला है जिसमें 39 कमरे हैं। इनमें से 36 कमरों में छात्रों को उनकी कक्षाओं के लिए रखा जाएगा। स्मार्ट स्कूल के निर्माण के लिए लगभग 14.21 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। वहीं कॉमन हॉल, कैंटीन और प्रार्थना हॉल भी बनाया गया है। आने वाले स्कूल में सुविधाएं महंगे निजी स्कूलों के बराबर होंगी। स्कूल भवन की छत पर लगे सोलर पैनल से बिजली की जरूरत पूरी करेगा। पानी को संरक्षित करने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है।

निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और फर्नीचर का ऑर्डर दे दिया गया है जो तीन से चार दिनों में आने की उम्मीद है। एक सप्ताह के भीतर स्मार्ट स्कूल पूरी तरह से सुसज्जित होने की उम्मीद है। शहर को स्कूल गिफ्ट करने के लिए पीएम मोदी खुद वाराणसी आ सकते हैं।
स्कूल के प्रधानाचार्य अग्नि सिंह ने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि मछोदरी क्षेत्र में एक स्मार्ट स्कूल बन सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में किसी भी स्कूल में ऐसी सुविधा नहीं है जो इस सरकारी स्मार्ट स्कूल में होगी। प्रधानाचार्य ने स्मार्ट स्कूल के लिए पीएम मोदी के समर्पण और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निरंतर पर्यवेक्षण को भी श्रेय दिया।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment