पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा – सतत विकास का लक्ष्य है कि किसी को पीछे नहीं छोड़ना है

PM Modi said in the international conference - the goal of sustainable development is to leave no one behind

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने यूरोप यात्रा पर हैं और आज पीएम मोदी फ्रांस के दौरे पर रहेंगे लेकिन इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे ( पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया।
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के चौथे संस्करण में आपके साथ जुड़कर मुझे खुशी हो रही है। सबसे पहले, हमें खुद को यह याद दिलाना चाहिए कि सतत विकास लक्ष्यों का एकमात्र वादा किसी को पीछे नहीं छोड़ना है। इसलिए, हम सबसे गरीब और सबसे कमजोर लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे का निर्माण करके उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
पीएम मोदी ने कहा यह बुनियादी ढांचा केवल पूंजीगत संपत्ति बनाने और निवेश पर दीर्घकालिक रिटर्न उत्पन्न करने के बारे में नहीं है। यह संख्याओं के बारे में नहीं है। यह पैसे के बारे में नहीं है। यह लोगों के बारे में है। यह उन्हें समान तरीके से उच्च गुणवत्ता, भरोसेमंद और टिकाऊ सेवाएं प्रदान करने के बारे में है। लोगों को किसी भी बुनियादी ढांचे के विकास की कहानी के केंद्र में होना चाहिए। और, ठीक यही हम भारत में कर रहे हैं। जैसे-जैसे हम भारत में मूलभूत सेवाओं के प्रावधान को बढ़ा रहे हैं… शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, पीने के पानी से लेकर स्वच्छता तक, बिजली से लेकर परिवहन तक, और भी बहुत कुछ, हम जलवायु परिवर्तन से भी बहुत सीधे तरीके से निपट रहे हैं। इसलिए, सीओपी-26 में, हम हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ढाई साल के कम समय में CDRI ने महत्वपूर्ण पहल की है और बहुमूल्य योगदान दिया है। पिछले साल COP26 में शुरू की गई ‘इंफ्रास्ट्रक्चर ऑफ रिसाइलेंट आईलैंड स्टेट्स’ पहल छोटे द्वीप देशों के साथ काम करने की हमारी प्रतिबद्धता की स्पष्ट अभिव्यक्ति है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अपने भविष्य को लचीला बनाने के लिए एक ‘रेसिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रांजिशन’ की दिशा में काम करना होगा, जो इस सम्मेलन का प्राथमिक फोकस है। लचीला बुनियादी ढांचा हमारे व्यापक अनुकूलन प्रयासों का केंद्रबिंदु भी हो सकता है। यदि हम बुनियादी ढांचे को लचीला बनाते हैं, तो हम न केवल अपने लिए बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों के लिए आपदाओं को रोकते हैं। यह एक साझा सपना है, एक साझा दृष्टि है, जिसे हम वास्तविकता में बदल सकते हैं और हमें अवश्य ही इसका अनुवाद करना चाहिए। समाप्त करने से पहले, मैं इस सम्मेलन की सह-मेजबानी करने के लिए सीडीआरआई और संयुक्त राज्य सरकार को बधाई देना चाहता हूं।

Related posts

Leave a Comment