चीनी ऐप पर लोन लेने के कारण हुई जालसाजी, आरोपितों ने अश्लील शब्दों से फोटो एडिट कर की वसूली

नोएडा। सेक्टर-63 कोतवाली पुलिस और साइबर क्राइम सेल ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का बुधवार को पर्दाफाश किया है। यह गिरोह चाइनीज ऐप के माध्यम से लोन लेने वाले लोगों की फोटो को एडिट कर अश्लील बनाता था, इसके बाद लोगों को धमकाकर जालसाजी की वारदात को अंजाम दिया जाता था।
इस मामले में पुलिस ने नोएडा के सेक्टर-63 से सरगना समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह करीब दो हजार लोगों से एक करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है।
आरोपितों से 36 डेस्कटॉप और 15 लैपटॉप बरामद
आरोपितों के कब्जे से 36 डेस्कटाप, 15 लैपटाप, आठ मोबाइल, 135 सिम कार्ड, 10 हेडफोन, 32 पोर्ट के दो डायलर सिस्टम व 1.50 लाख रुपये नकद बरामद किए हैं।
डीसीपी साइबर क्राइम अभिषेक वर्मा ने बताया कि पुलिस को शिकायत मिली थी कि सेक्टर-63 स्थित ई-2 से चाइनीज लोन एप के नाम पर ठगी का दफ्तर संचालित है। लोन एप के माध्यम से लोगों को दो से तीन हजार रुपये का लोन देकर उनकी फोटो को अश्लील शब्दों से एडिट कर परिवार के लोगों व रिश्तेदार को भेजने के नाम पर ठगी हो रही है।
जांच में सामने आया कि आरोपित लोन लिए गए व्यक्तियों के फोन में सेव मोबाइल नंबर व फोटो हैक कर फोटो को अश्लील शब्दों से एडिट कर लेते थे। उसके बाद कंप्यूटर पर लिंक किए गए वाट्सएप से डायलर के माध्यम से वाट्सएप काल कर लोन की किश्त बताकर धीरे-धीरे डेढ़ गुना रुपये वसूल लेते थे।
एडिट फोटो को पीड़ित को भेजकर डरा धमकाकर 10 गुना तक पैसा वसूल लेते थे। फिर उसी एडिट फोटो को स्वजन व रिश्तेदारों को भेजने की धमकी देकर पीड़ित से 20 गुना तक रुपये पैसा वसूलते थे। जो पीड़ित पैसा नहीं देते थे। उनके एडिट अश्लील फोटो को स्वजन व रिश्तेदारों को भेज देते थे।

Related posts

Leave a Comment