बिल्डर की संपत्ति गिरवी रख रजिस्ट्री करा सकते हैं प्राधिकरण- रेरा ने सुझाव शासन को भेजा, 44000 खरीदारो को बिना रजिस्ट्री कब्जा देने का मामला

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

यूपी रेरा ने नोएडा और ग्रेनो के 44000 फ्लैट खरीदारों की रजिस्ट्री कराने का सुझाव शासन को भेजा है। यूपी रेरा ने कहा है कि नोएडा और ग्रेनो प्राधिकरण बिल्डरों के बिना बिकी संपत्ति को गिरवी रख कर रजिस्ट्री करा सकते हैं। बाद में उस संपत्ति को बेच कर बकाया वसूल कर सकते हैं। यूपी रेरा ने सरकार से को- डेवलपर से प्रोजेक्ट पूरा कराने की अनुमति देने की सिफारिश की है। नोएडा और ग्रेनो में कई प्रोजेक्ट पूरे होने के बाद भी बिल्डर प्राधिकरण का बकाया जमा नहीं कर सके हैं। इस कारण प्राधिकरण रजिस्ट्री नहीं कर रहा है। बिल्डरों ने बिना रजिस्ट्री के ही खरीदारों को कब्जा दे दिया है। दोनों प्राधिकरण क्षेत्र में 44,000 खरीदार रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे हैं। खरीददार प्रशासन, प्राधिकरण यूपी रेरा से लेकर प्रदेश सरकार तक गुहार लगा चुके हैं। शासन स्तर पर रजिस्ट्री कराने को लेकर नीति तैयार हो रही है।

यूपी रेरा ने अधूरे प्रोजेक्ट पूरा कराने का रास्ता निकालने की जिम्मेदारी सलाहकार को दी थी। सलाहकार 200 प्रोजेक्ट का अध्ययन कर रहा है। फिलहाल 8 प्रोजेक्ट का अध्ययन पूरा हो गया है। इनमें से 6 प्रोजेक्ट ऐसे हैं, जहां पैसों की कमी के कारण काम रुका है। रेरा ने ऐसे प्रोजेक्ट को पूरा कराने के लिए को- डेवलपर लाने की अनुमति देने की सिफारिश की है।

Related posts

Leave a Comment