यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह की सराहनीय पहल, क्षेत्र के किसानों को ग्राम पाठशाला के रूप में शिक्षा के मंदिर का तोहफा

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

गौतम बुध नगर में एक आईएएस अधिकारी ने बहुत ही सराहनीय पहल शुरू की है। क्षेत्र के किसानों की आने वाली पीढ़ियों के लिए शिक्षा के मंदिर बनाए जा रहे हैं। यह अधिकारी कोई और नहीं यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह है। जिन्होंने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के लगभग 96 गांवो में लाइब्रेरी बनाने की योजना बनाई है और अट्टा गुजरान गांव में लाइब्रेरी की नींव रखी के अपने इस अभियान की शुरुआत कर दी है। शिक्षा के मंदिरों का फायदा क्षेत्र के लोगों को कुछ समय बाद दिखना शुरू होगा। डॉ अरुणवीर सिंह अपनी दूरगामी सोच के दम पर क्षेत्र के लोगों के लिए ग्राम पाठशाला के रूप में शिक्षा के मंदिर का जो तोहफा क्षेत्र के लोगों को दे रहे हैं वो किसान के बच्चों के लिए वरदान साबित होगा शिक्षा की एक नई अलख जगेगी।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह द्वारा यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के ग्राम अट्टा गुजरान में ई-लाइब्रेरी हेतु बिल्डिंग का शिलान्यास किया गया। इस लाइब्रेरी का निर्माण अट्टा गुजरान में स्थित प्राइमरी पाठशाला के प्रांगण में करवाया जा रहा हैं। इस लाइब्रेरी का संचालन ग्राम पाठशाला ग्रुप द्वारा किया जायेगा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा घोषणा की गई की यह लाइब्रेरी प्राधिकरण की संभवतः नोएडा क्षेत्र की पहली ई-लाइब्रेरी होगी। प्राधिकरण द्वारा इस लाइब्रेरी में 50 कंप्यूटर तथा 20 टेबलेट्स लगाये जाएँगे। इस लाइब्रेरी में ई फाइल/बुक संबंधित छात्रों को इशू की जायेंगी। ग्राम के इस कार्यक्रम में ग्रामीणों ने प्राइमरी पाठशाला के साथ साथ गोदाम बनाये जाने की माँग की गयी। मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा ग्राम अट्टा गुजरान में प्राइमरी पाठशाला के उच्चीकरण व मरम्मत आदि कार्यों, अतिरिक्त कक्ष बनाने, बालिका विद्यालय, ई-लाइब्रेरी, खेल का मैदान, पार्क व एक नया पंचायत बनाने पर आने वाला सम्पूर्ण व्यय 10 करोड़ रुपए प्राधिकरण की तरफ़ से किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment