सोसाइटी में लोगों ने अपनी मर्जी से किया अवैध निर्माण, लोगों ने बनाए अवैध दुकाने और कमरे

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

पिछले कुछ समय से ग्रेटर नोएडा शहर के लोग नए-नए कारनामे कर रहे मानो ऐसा लगता है कि शहर के लोगों ने प्राधिकरण के नियम माने बंद कर दिए हैं। प्राधिकरण भी आंखें बंद करके लोगों को अपनी मनमर्जी करने दे रहा है। शहर के लोग अपनी मनमर्जी से अतिक्रमण कर रहे हैं जबकि सोसाइटी में प्राधिकरण के नियम के अनुसार ही निर्माण किया जा सकता है। ऐसा हम पिछले काफी समय से सुनते आ रहे हैं और प्राधिकरण के अधिकारी भी बताते हैं कि नियम ऐसे ही है लेकिन फिर लोग मान क्यों नहीं रहे और प्राधिकरण मनवा क्यों नहीं रहा?

सोसाइटी में किया पक्का अवैध निर्माण

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले सेक्टर ओमीक्रॉन 1 में लाल बिल्डिंग के नाम से मशहूर अफॉर्डेबल सोसाइटी है जिसमें सैकड़ों परिवार रह रहे हैं। उस सोसाइटी की हालत अगर आप देखेंगे तो आपको सोसाइटी में हर तरफ अवैध निर्माण ही दिखाई देगा। सोसाइटी के ज्यादातर लोगों ने पक्का निर्माण कर लिया है। यहां तक की लोगों ने फर्स्ट फ्लोर पर भी अतिरिक्त कॉलम बनाकर के छज्जे का एरिया डबल कर लिया है और सोसाइटी के ज्यादातर घरों में दुकानें बना दी गई हैं। यह सब निर्माण पूरी तरह अवैध है जिस पर कार्रवाई करते हुए प्राधिकरण को यह सब हटाना चाहिए।

अगर इसी तरह चलता रहा तो एक दिन शहर में हर व्यक्ति अपने तरीके से निर्माण करेगा और प्राधिकरण की जमीन पर भी कब्जा करेगा। प्राधिकरण के अधिकारियों के ढुलमुल रवैया के कारण ऐसी अवैध गतिविधियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लोगों की शिकायत के बावजूद भी प्राधिकरण के अधिकारी नहीं जगते हैं। प्राधिकरण को आंखें खोल कर जहां पर भी अवैध गतिविधियां हो रही है उनको चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जाए।

Related posts

Leave a Comment