हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ रहा है, सैकड़ों अवैध कॉलोनियों में बाढ़ का खतरा, खतरे में हजारों घर

नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की मिलीभगत से दोनों तरफ के डूब क्षेत्र में हुआ अवैध निर्माण

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

हिंडन नदी के बढ़ते जलस्तर को देखकर जिला प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी कर दिया है। गाजियाबाद बैराज से सामान्य की अपेक्षा 2 गुना पानी छोड़ा जा रहा है। जिला प्रशासन ने हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में रह रहे लोगों को बाहर निकलने की तत्काल चेतावनी दी है। अधिकारियों का कहना है कि काली नदी से लगातार हिंडोन में पानी छोड़ा जा रहा है जो कि सामान्य दिनों में 6 से 7 क्यूसेक पानी छोड़ा जाता था। इस समय 15,000 क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है।

प्राधिकरण के अधिकारियों की मिलीभगत से बसाई गई डूब क्षेत्र में कॉलोनी

गौतम बुध नगर में हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में दोनों तरफ अवैध कॉलोनियों की भरमार है। हजारों घर नदी के किनारे तक बन चुके हैं। हिंडन नदी ग्रेटर नोएडा और नोएडा प्राधिकरण की बॉर्डर लाइन है दोनों शहरों के बीच में बीच होकर यह नदी निकलती है। लेकिन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कभी हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण की सुध नहीं ली। कॉलोनाइजरओ ने गरीब और भोली भाली जनता को गुमराह करके डूब क्षेत्र में अवैध तरीके से कॉलोनियां बसादी और लोगों के सपनों के साथ खिलवाड़ किया गया है।

पूर्व में बहुत बार नोएडा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से नदी के डूब क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण की शिकायत की गई। खूब खबरें छपी लेकिन प्राधिकरण के अधिकारी आंखें मूंद कर बैठे रहे और कॉलोनाइजरओ से अपना हिस्सा लेते रहे।

जलस्तर बढ़ने से हजारों घरों को खतरा

हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में हजारों घर बने हुए हैं। कुछ घर तो हिंडन नदी की मुख्यधारा से सटे हुए हैं। ऐसे में अगर हिंडन नदी का जलस्तर और बढ़ता है तो बड़े खतरे की आशंका है। बड़े स्तर पर जान माल नुकसान हो सकता है। दोनों प्राधिकरणओ के जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। जिनके कारण डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण हुआ है।

Related posts

Leave a Comment