ग्रेटर नोएडा के अस्पतालों में बेसमेंट एरिया में ओपीडी, सर्विस फ्लोर पर इलाज, प्राधिकरण के नियमों की अनदेखी

ग्रेटर नोएडा। कपिल चौधरी

ग्रेटर नोएडा शहर में आजकल सभी अपनी मनमानी पर उतर आए हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के नियमों को ताक पर रखकर अपनी मनमानी में लगे हुए हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एरिया में बने अस्पतालों ने तो मानो प्राधिकरण के नियमों की धज्जियां उड़ने की ठान रखी है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सभी संस्थाओं की बिल्डिंग का नक्शा पास करता है और इस नक्शा के अनुरूप बिल्डिंग बनती है। जैसे पार्किंग एरिया रिजर्व होता है सर्विस एरिया रिजर्व होता है आदि चीज जो मानचित्र के अनुरूप ही बनानी होती है लेकिन ज्यादातर अस्पताल यह सब मानने के लिए तैयार नहीं है।

बेसमेंट पार्किंग एरिया में ओपीडी

ज्यादातर अस्पतालों में जो बेसमेंट पार्किंग एरिया और स्टोरेज के लिए रिजर्व था। वहां पर ओपीडी चल रही है जबकि ऐसा करना प्राधिकरण के नियमों के खिलाफ है। लेकिन फिर भी खुलेआम प्राधिकरण की अनदेखी के कारण ऐसा किया जा रहा है।

सर्विस फ्लोर पर भी लगाए हैं बेड

संस्था की बिल्डिंगों में एक फ्लोर सर्विस फ्लोर के लिए रिजर्व होता है जहां पर AC प्लांट, इलेक्ट्रिकल पैनल, आदि चीज होती है। लेकिन अस्पताल वालों ने उस फ्लोर पर भी बेड लगाए हुए हैं और मरीज का इलाज किया जा रहा है या कहे तो उनकी जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

पूर्व में कई बार अस्पतालों में हादसे हो चुके हैं कुछ समय पहले ही ग्रेटर नोएडा के अल्फा 2 के अस्पताल में आग लगी थी। जिसमें पाया गया था कि बुझाने के पर्याप्त इंतजाम हॉस्पिटल के पास नहीं थे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जिम्मेदार अधिकारियों को इन अस्पतालों की जांच करानी चाहिए। जहां पर भी अनियमितताएं मिले उन पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

Related posts

Leave a Comment