नोएडा हवाई अड्डे के पास घर बनाने का सुनहरा मौका: यीडा ने लॉन्च की 361 आवासीय भूखंडों की योजना

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने नोएडा हवाई अड्डे के निकट घर बनाने का सुनहरा मौका प्रदान किया है। शुक्रवार को यीडा ने 361 आवासीय भूखंडों की योजना को लॉन्च किया। इस योजना में सेक्टर-16, 18, 20, और 22डी में सात विभिन्न आकार के प्लॉट शामिल हैं। इच्छुक आवेदक इस योजना में 5 अगस्त तक पंजीकरण करा सकते हैं, जबकि ड्रॉ 20 सितंबर को निकाले जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत भूखंड प्राप्त करने वालों को 25,900 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से भुगतान करना होगा। पंजीकरण के दौरान आवेदकों को कुल प्रस्तावित कीमत का 10 प्रतिशत जमा करना अनिवार्य है। ड्रॉ में चयनित होने पर, आवंटी को 60 दिनों के भीतर पूरा भुगतान करना होगा। दिसंबर में नोएडा हवाई अड्डे के संचालन से पहले इस योजना के आने से बड़ी संख्या में आवेदन की संभावना है। योजना के तहत जिन क्षेत्रों में भूखंड दिए जा रहे हैं, वे एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। कुल 361 प्लॉट में से 63 भूखंड उन किसानों के लिए आरक्षित हैं जिन्हें 17.5 प्रतिशत का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों को घर बनाने का अवसर देना है जो हवाई अड्डे के निकट रहना चाहते हैं और जिनके पास भूमि का अभाव है।

अक्टूबर 2023 में यीडा ने आवासीय भूखंड योजना शुरू की थी, जिसमें करीब 450 प्लॉटों के लिए सवा लाख से भी ज्यादा लोगों ने आवेदन किया। अब तक यीडा विभिन्न सेक्टरों में करीब 30 हजार से अधिक आवासीय प्लॉटों का आवंटन कर चुका है।

ड्रॉ में नाम नहीं आने पर पैसा वापस

ड्रॉ में प्लॉट आवंटित होने के 60 दिनों के भीतर पूरा भुगतान न करने पर 61वें दिन से पेनल्टी लगने लगेगी। आवेदन करते समय प्लॉट की कुल कीमत का 10 प्रतिशत जमा करना होगा। यदि ड्रॉ में नाम नहीं आता है, तो एक महीने के भीतर पैसा खाते में वापस कर दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत बैंकों ने अर्नेस्ट मनी डिपाजिट (ईएमडी) या पंजीकरण के लिए निर्धारित राशि को लोन के रूप में उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया है।

Related posts

Leave a Comment