एचआईएमटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने एडवांस्ड पेडगोजी इन हायर एजुकेशन पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया

नोएडा, दिव्यांशु ठाकुर 

8 जुलाई से 13 जुलाई, 2024 तक, ग्रेटर नोएडा में एचआईएमटी ने एडवांस्ड पेडगोजी इन हायर एजुकेशन विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया। उपस्थित महानुभाव, शिक्षाविद् और विभाग के अन्य सदस्यों ने इस अवसर पर भाग लिया और समारोह को सम्पन्न और सफल बनाया।

एचआईएमटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष श्री हेम सिंह बंसल ने अपने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्साह से कहा, “यह फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम हमारे शैक्षिक प्रणाली को मजबूत बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। हम इस प्रोग्राम के माध्यम से अपने संकाय को नवीनतम शैक्षणिक उपकरणों से संपन्न करने का लक्ष्य रखते हैं और रणनीतियों के अनुसार, हम छात्रों के शैक्षिक अनुभव को और गहरा बनाने का प्रयास कर रहे हैं, साथ ही संकाय के सदस्यों को उनकी शिक्षक भूमिका में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं।”

 

मुख्य अतिथि, डॉ. अनिरुद्ध, उप महाप्रबंधक-बीएचईएल, ने मुख्य भाषण दिया। उन्होंने व्यक्त किया कि वर्तमान विश्व में प्रतिस्पर्धी चुनौतियों का सामना करने के लिए शिक्षा में व्यावहारिक अनुभव महत्वपूर्ण है। गेस्ट ऑफ़ ऑनर डॉ. एस.के. शर्मा ने इसे और भी रोचक और प्रभावी बनाने के लिए नवीनतम तकनीक और पद्धतियों का प्रयोग करने की ज़रूरत बताई।

एचआईएमटी समूह के समूह निदेशक डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, “हम उस शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो नवाचार और स्थायी व्यावसायिक विकास को महत्व देता है। यह पहल हमारी संकाय की शिक्षा क्षमताओं को मजबूत करती है और एचआईएमटी में उच्च शिक्षा की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करती है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य है संकाय सदस्यों की शिक्षा क्षमताओं को विकसित करना और उच्च शिक्षा में नवीनतम शिक्षण पद्धतियों को प्रोत्साहित करना।”

संस्थान के निदेशक डॉ. पंकज कुमार ने एक विशेष उपक्रम में बताया कि “एडवांस पेडगोजी इन हायर एजुकेशन” विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम ने शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ाने के लिए सक्रिय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित किया। कार्यकारी निदेशक डॉ. विक्रांत चौधरी ने उसकी सफलता पर धन्यवाद जताते हुए सभी अतिथियों और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। इस उत्कृष्ट कार्यक्रम में भाग लेने वाले साठ प्रतिभागियों के समर्थन में श्री विकास नेहरा ने संचालन किया। साथ ही, इस कार्यक्रम में शामिल थे एचआईएमटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के निदेशक डॉ. अनुज मित्तल, हरलाल स्कूल ऑफ लॉ के प्रिंसिपल डॉ. त्रिभुवन अग्रवाल, एजुकेशन विभाग की प्रधाचार्या डॉ. मनोरमा, और प्रशासनिक अधिकारी कविता चौधरी।

 

Related posts

Leave a Comment