गूगल चैट में नया मेंशन फीचर: समूह संवाद अब हुआ और भी आसान!

नोएडा/ दिव्यांशु ठाकुर

स्मार्टफोन में अक्सर कई एप्स पहले से ही इंस्टॉल होते हैं। यदि आपके फोन में गूगल एप पहले से इंस्टॉल है, तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। आप जानते ही हैं कि गूगल अपने एप्स में समय-समय पर नए-नए अपडेट लाता रहता है। इस फीचर की मदद से गूगल एप्स पर चैट करने का अनुभव पहले से अधिक अच्छा हो जाएगा। यदि आप मैसेज के ढेर में उलझ गए हैं, तो आप मेंशन करके आसानी से उसे ढूंढ सकते हैं। साथ ही, समूह में चैट करते समय आप अपनी बात को अलग ढंग से पेश कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी को मेंशन करना होगा।

गूगल चैट पर किसी को मेंशन करने के लिए एट (@) साइन का उपयोग करें। इसके बाद उस व्यक्ति का नाम टाइप करें जिससे आप बातचीत करना चाहते हैं। ऐसा करते ही गूगल आपकी लिस्ट में से उस अक्षर से शुरू होने वाले नामों के सुझाव दिखाएगा। फिर आप अपनी पसंद का कॉन्टैक्ट नंबर चुन सकते हैं।

समूह चैट में किसी विशिष्ट व्यक्ति से संवाद स्थापित करने के लिए, सबसे पहले चैट विंडो में जाएं और उस व्यक्ति का नाम चुनें। ग्रुप चैट में सभी सदस्यों के नाम दिखेंगे। जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं, उसका नाम चुनकर एट (@) साइन का उपयोग करें। इसके बाद आप उस व्यक्ति को सीधे संदेश भेज सकते हैं।

ऐसे मामलों में, यह फीचर बहुत उपयोगी होता है। यदि आप चैट में एक से अधिक लोगों को मेंशन करना चाहते हैं, तो सभी व्यक्तियों के नाम चुनें। फिर संदेश टाइप करें और भेज दें। इसके बाद, जैसे ही मेंशन किया हुआ संदेश सभी लोगों को प्राप्त होगा, उनके पास एक नोटिफिकेशन आ जाएगी क्योंकि उन्हें मेंशन किया गया है। जब किसी चैट में कई लोग शामिल होते हैं, तो इस स्थिति में मेंशन फीचर बहुत सहायक सिद्ध हो सकता है।

Related posts

Leave a Comment