मोदी सरकार का बजट 2024: शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में नई पहल, युवाओं को 10 लाख रुपये तक के शिक्षा लोन की घोषणा

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

मोदी सरकार ने बजट 2024 में युवाओं और स्वास्थ्य क्षेत्र को विशेष प्राथमिकता दी है। इस बजट में शिक्षा मंत्रालय को 1 लाख 25 हजार 638 करोड़ रुपये दिये गये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की बात करें तो इस मंत्रालय के खाते में 89 हजार 287 करोड़ रुपये दिया गया है. 

शारदा विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक आरसी सिंह ने इस कदम को सराहनीय बताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होने कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने युवाओं के लिए बजट 2024 में एक महत्वपूर्ण पहल की है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई है। इससे आर्थिक तंगी से जूझ रहे होनहार छात्र अब उच्च शिक्षा के लिए वंचित नहीं रहेंगे।” और उम्मीद जताई है कि इससे छात्रों के लिए नए अवसर खुलेंगे और शिक्षा का स्तर बेहतर होगा।

स्वास्थ्य क्षेत्र में भी सरकार ने बजट 2024 में कई नई पहलों की घोषणा की है। शारदा हॉस्पिटल की डॉ. श्रेय श्रीवास्तव ने इस बजट को चिकित्सा नवाचारों, फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य संबंधी स्टार्टअप के लिए उम्मीद की नई किरण बताया है। साथ ही उन्होने कहा कि “स्थानीय विनिर्माण को प्रोत्साहित करते हुए स्वास्थ्य देखभाल की सामर्थ्य और पहुंच बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत टीकाकरण के प्रबंधन के लिए यू-विन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की जाएगी और मिशन इंद्रधनुष को पूरे देश में लागू किया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को शामिल कर स्वास्थ्य देखभाल कवरेज बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। विशेष रूप से, भारत में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के टीकाकरण को प्रोत्साहित किया जाएगा।”

आईए जानते है कि सर्वाइकल कैंसर क्या है। 

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) गर्भाशय के ग्रीवा (cervix) में होने वाला एक प्रकार का कैंसर है। यह कैंसर आमतौर पर उस समय शुरू होता है जब ग्रीवा की कोशिकाओं में असामान्य परिवर्तन होते हैं, जिन्हें पहले पप स्मियर टेस्ट (Pap Smear Test) या एचपीवी टेस्ट (HPV Test) के जरिए पहचान किया जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर का प्रमुख कारण एचपीवी (Human Papillomavirus) संक्रमण होता है, जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। यदि एचपीवी संक्रमण लंबे समय तक बना रहता है, तो यह ग्रीवा की कोशिकाओं में असामान्य परिवर्तन कर सकता है, जो अंततः कैंसर का रूप ले सकता है।

Related posts

Leave a Comment