ग्रेटर नोएडा में जल आपूर्ति की स्थिति पर चौंकाने वाला खुलासा: आधे गांवों में अभी तक नहीं पहुंचा पानी

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

ग्रेटर नोएडा और नोएडा, जो देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में शामिल हैं, में जल आपूर्ति की स्थिति पर हाल ही में एक आरटीआई द्वारा चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। नोएडा विलेज रेजिडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजन तोमर द्वारा दाखिल की गई आरटीआई के जवाब में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने जानकारी दी है कि प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले 122 गांवों में से केवल 66 गांवों में ही जल आपूर्ति की जा रही है।

इसके अतिरिक्त, 28 गांवों में जल आपूर्ति के लिए कार्य चल रहा है। लगभग 12 गांवों को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है। 14 गांवों में आंगणन स्वीकृति की प्रक्रिया जारी है और 2 गांवों में आबादी न होने के कारण जल आपूर्ति कार्य प्रस्तावित नहीं है।

यह स्थिति यह दर्शाती है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भी नोएडा की तरह अपने अंतर्गत आने वाले गांवों के साथ भेदभाव कर रहा है। आधे गांवों में आज तक पानी की आपूर्ति नहीं पहुंची है, जो कि अत्यंत निराशाजनक है। प्राधिकरण के सीईओ को इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए जल आपूर्ति के काम को शीघ्र पूरा करना चाहिए। इस प्रकार की स्थिति प्रदेश की प्रगति को प्रभावित कर सकती है, और विकसित शहरों में भी बुनियादी सुविधाओं का उचित प्रबंधन अत्यंत आवश्यक है।

Related posts

Leave a Comment