शारदा हॉस्पिटल में विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन: मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर चर्चा

ग्रेटर नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित शारदा हॉस्पिटल में इस सप्ताह विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन हो रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्तनपान के महत्व को समझाना और नवजात शिशु की वृद्धि और विकास पर प्रकाश डालना है।

पूरे सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन में महिलाओं को उनके बच्चों को स्तनपान कराने के फायदे बताए जा रहे हैं। साथ ही कामकाजी महिलाओं के लिए स्तनपान और उनकी पेशेवर जिंदगी के बीच संतुलन बनाने के तरीके भी समझाए जा रहे हैं। इस वर्ष की थीम के अनुसार, महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक, प्रेरित और मदद करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि वे स्तनपान के साथ-साथ अपने काम को भी सुचारू रूप से कर सकें। कार्यक्रम के तहत विभिन्न सत्रों और कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा स्तनपान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जा रही है।

शारदा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) डॉ. राममूर्ति शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम अस्पताल के पीडियाट्रिक विभाग द्वारा आयोजित किया गया है। इस आयोजन के दौरान, अस्पताल में विद्यार्थियों ने पोस्टर मेकिंग और नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर स्तनपान के लाभों के बारे में जानकारी दी। डॉ. शर्मा ने बताया कि स्तनपान मां और बच्चे दोनों के लिए दीर्घकालिक लाभ प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह बच्चे को विकास और पोषण देने का प्रकृति का अनमोल तरीका है। मां के दूध में सभी आवश्यक पोषक तत्व, एंटीबॉडी और एंजाइम होते हैं, जो बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं और उसे संक्रमण एवं बीमारियों से दूर रखते हैं। मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट ने इस बात पर भी जोर दिया कि स्तनपान से मां और बच्चे दोनों को कई फायदे मिलते हैं, जो उन्हें स्वस्थ और सशक्त बनाते हैं। कार्यक्रम के माध्यम से स्तनपान के महत्व को उजागर करने और समाज में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया गया।

Related posts

Leave a Comment