महिलाओं के लिए वजन घटाना क्यों है मुश्किल: जानें विशेषज्ञों की राय

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं के लिए वजन कम करना आसान नहीं होता है। पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को वजन कम करने में अधिक कठिनाई होती है। आइए जानते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के वजन घटाने में इतना अंतर क्यों है और पुरुष आसानी से वजन कैसे कम कर लेते हैं।

मांसपेशियों की भूमिका

वजन घटाने में मांसपेशियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर के ऊपरी हिस्से में महिलाओं की मांसपेशियां पुरुषों की तुलना में कम होती हैं। जब महिलाएं व्यायाम करती हैं, तो उनके लिए मांसपेशियां बनाना आसान होता है, लेकिन इससे वजन घटाने की गति धीमी हो जाती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं छोटी और कम मस्कुलर होती हैं, इसलिए वर्कआउट के दौरान वे कम कैलोरी बर्न करती हैं। पुरुषों के बराबर कैलोरी जलाने के लिए महिलाओं को अधिक समय और मेहनत की जरूरत पड़ती है।

मेटाबॉलिज्म का अंतर

महिलाओं का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, जिसके कारण एक सामान्य शारीरिक गतिविधि के बाद भी पुरुषों की तुलना में महिलाएं कम कैलोरी बर्न कर पाती हैं। यह उनके लिए वजन घटाना काफी चुनौतीपूर्ण बनाता है।

हार्मोनल बदलाव

महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव जैसे पीरियड्स के कारण, वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। हार्मोनल बदलाव के कारण शरीर फूल जाता है और इससे वसा कम करने की दर पर असर पड़ता है। प्यूबर्टी के दौरान ज्यादातर लड़कियों का वजन बढ़ जाता है, जिससे वजन कम करने में अधिक मेहनत की जरूरत होती है।

फैट स्टोरेज क्षमता

महिला और पुरुष दोनों के शरीर में वसा को स्टोर करने की क्षमता अलग होती है। वजन बढ़ने पर पुरुषों के पेट के आसपास फैट जमा होता है, जबकि महिलाओं के हिप्स और थाइज में जमा होता है। यह फैट अधिक जिद्दी होता है, जिससे महिलाओं को वजन कम करने में अधिक कठिनाई होती है।

विशेषज्ञों की राय

साउथ दिल्ली के एक फिटनेस सेंटर में कार्यरत फिटनेस एक्सपर्ट और जिम ट्रेनर प्रियांश राठी के अनुसार, पुरुषों का तेजी से वजन कम करना उनकी शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है। पुरुषों के पास अधिक लीन मांसपेशियां होती हैं और उनका मेटाबॉलिज्म रेट स्वाभाविक रूप से उच्च होता है। लीन मसल मास अधिक कैलोरी कंज्यूम करती हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

उच्च मेटाबॉलिज्म के कारण, पुरुषों को रेस्टिंग मेटाबॉलिज्म दर को पूरा करने के लिए अधिक कैलोरी का उपभोग करना पड़ता है। पुरुषों में लीन बॉडी मास ज्यादा होती है, जो मेटाबॉलिज्म रूप से अधिक सक्रिय होती है। जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, मेटाबॉलिज्म उतना ही तेज होता है, जिससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

Related posts

Leave a Comment