मंकीपॉक्स का वैश्विक प्रसार: पाकिस्तान और स्वीडन में नए मामले, चीन ने कड़ी निगरानी के आदेश दिए

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर 

दुनिया के कई देश इस समय खतरनाक मंकीपॉक्स संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। इस बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। अब यह बीमारी एशियाई देशों में भी फैल रही है। हाल ही में, पाकिस्तान में मंकीपॉक्स के तीन मामलों की पुष्टि हुई है, जो इस साल वहां पहली बार दर्ज किए गए हैं। गुरुवार को एनसीओसी ने इस रोग से निपटने के लिए परामर्श जारी किया था, और शुक्रवार को दो और मामलों की पुष्टि हुई। इससे पहले, पिछले साल पाकिस्तान में भी तीन संक्रमित मामले दर्ज किए गए थे।

स्वीडन ने भी गुरुवार को मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज किया। इस रोग के बढ़ते खतरे को देखते हुए चीन भी सतर्क हो गया है और अगले छह महीनों तक देश में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखने का निर्णय लिया है। चीन में पिछले साल मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले बढ़ने से डब्ल्यूएचओ ने चिंता जताई थी।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक अफ्रीकी देशों में 14,000 से अधिक मामले और 524 मौतें दर्ज की गई हैं। इनमें से 96% से अधिक मामले और मौतें अकेले कांगो में हुई हैं। डब्ल्यूएचओ ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, हालांकि यात्रा प्रतिबंधों की आवश्यकता नहीं मानी गई है। विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि आने वाले हफ्तों में यात्रा से जुड़े मामलों में वृद्धि की संभावना है।

Related posts

Leave a Comment