PM Modi : 20,000 करोड़ रुपये की पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का वितरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे, जहां वे कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वे लगभग 9.4 करोड़ किसानों के खाते में 20,000 करोड़ रुपये की ‘पीएम-किसान सम्मान निधि’ की 18वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, पीएम मोदी वाशिम जिले का दौरा करेंगे, जहां वे जगदंबा माता मंदिर में दर्शन करेंगे और संत सेवालाल महाराज तथा संत रामराव महाराज की समाधियों पर श्रद्धांजलि देंगे।

इसके बाद, पीएम मोदी बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत का जश्न मनाते हुए बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे, वे कृषि और पशुपालन से जुड़े लगभग 23,300 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों की शुरुआत करेंगे। शाम चार बजे ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर वे ‘माझी लड़की बहिन योजना’ के लाभार्थियों को भी सम्मानित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी बीकेसी मेट्रो स्टेशन से बीकेसी से आरे जेवीएलआर, मुंबई के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशन के बीच मेट्रो में सवारी भी करेंगे। किसानों के लिए विशेष रूप से, पीएम मोदी ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत लगभग 2,000 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये की 7,500 से अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसमें कस्टम हायरिंग सेंटर, गोदाम, और कोल्ड स्टोरेज परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ठाणे में कई प्रमुख मेट्रो और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिनमें मुंबई मेट्रो लाइन-3 का बीकेसी से आरे जेवीएलआर खंड और ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वे नवी मुंबई हवाई अड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

Related posts

Leave a Comment