प्रस्तावित चिकित्सा उपकरण पार्क परियोजना में जल्द ही प्लॉट योजना।

ग्रेटर नोएडा |
अधिकारियों ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (येदा) प्रस्तावित ‘मेडिकल डिवाइस’ पार्क में निर्माण इकाइयों के लिए शेड और इयरमार्क प्लॉट स्थापित करने की योजना बना रहा है, जिसे जेवर में आगामी नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास 350 एकड़ में विकसित किया जाएगा। योजना के तहत, येइदा उन इकाइयों के लिए छोटे और बड़े शेड बनाएगी जो वेंटिलेटर, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट, एक्स-रे मशीन और अन्य उत्पादों का उत्पादन करेगी। हालाँकि, प्राधिकरण को योजना के विवरण पर निर्णय लेना बाकी है, जिसमें लॉन्च की तारीख भी शामिल है।
YEiDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, “इस परियोजना पर चीजों को अंतिम रूप देने में एक सप्ताह का समय लगेगा, जिसमें भूखंड का आकार, दरें और योजना के लॉन्च की तारीख शामिल है।”
पार्क को सेक्टर 28 में बनना है और इसे उत्तर प्रदेश सरकार से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। अधिकारियों ने कहा कि प्राधिकरण इस परियोजना में ₹5,250 करोड़ के निवेश की उम्मीद कर रहा है।
राज्य सरकार ने पिछले साल 4 अगस्त को इस परियोजना को अंजाम देने के लिए येइदा को एजेंसी नियुक्त किया था। इसके बाद, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए, येइदा ने कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी (केआईएचटी), विशाखापत्तनम में काम किया। अधिकारियों ने कहा कि पार्क ‘मेक इन इंडिया’ पहल का समर्थन करने और इलाज के लिए सस्ती कीमत पर विश्व स्तरीय चिकित्सा उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।

समाचार पत्र समाज और समाज के लोगों के लिए काम करता है जिनकी कोई नहीं सुनता उनकी आवाज बनता है पत्रकारिता के इस स्वरूप को लेकर हमारी सोच के रास्ते में सिर्फ जरूरी संसाधनों की अनुपलब्धता ही बाधा है हमारे पाठकों से इतनी गुजारिश है कि हमें पढ़ें और शेयर करें

Related posts

Leave a Comment