नोएडा में पैर पसार रहा H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस, 5 केस आए सामने

नोएडा। जिले में कोरोना के साथ इनफ्लुएंजा वायरस के मरीज मिलने लगे हैं। शनिवार को विभाग की ओर से एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस के जिले में पांच मरीज मिलने की पुष्टि की गई है। इनका निजी में इलाज चल रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन्फ्लुएंजा के लक्षण दिखने पर मरीजों ने निजी अस्पताल में जांच कराई थी। जांच के दौरान पाजीटिव रिपोर्ट आने के बाद इन्हें इलाज के लिए भर्ती किया गया है। इन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। फिलहाल इन संक्रमित मरीज की कोई यात्रा की जानकारी सामने नहीं आई है। विभाग की ओर से पता लगाया जा रहा है कि यह किन लोगों के संपर्क में आए है।
एच3एन2 से बचाव के लिए शहर के लिए सभी निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। अस्पतालों में जरूरत के अनुसार बेड आरक्षित करने के साथ-साथ जरूरी दवाओं की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को फिलहाल सावधानी रखने की आवश्यकता है।
यह हैं इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण
डाक्टर के अनुसार एच3एन2 मौसमी इन्फ्लूएंजा ए वायरस हैं। इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण सीजनल कोल्ड और कफ की तरह होते हैं। इसमें खांसी, नाक बहना, नाक बंद होना, गले में खराश, सिर दर्द, शरीर में दर्द, बुखार, उल्टी, थकान, सांस फूलना, ठंड लगना व दस्त लगना है। अगर 48 घंटे से ज्यादा यह दिक्कत है तो डाक्टर से संपर्क करें।

Related posts

Leave a Comment