निजी एजेंसी के हाथों में होगी नोएडा में बने सिटी बस टर्मिनल संचालन की कमान, मिलेगा 85 लाख किराया

नोएडा । नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 82 में अपने नवनिर्मित सिटी बस टर्मिनल के उचित प्रबंधन के लिए एक निजी एजेंसी को किराये पर लेने की योजना बना रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने ईओआइ (एक्सप्रेशन आफ इट्रेस्ट) जारी किया है, जिसमें इच्छुक एजेंसी से आवेदन मांगा है। माना जा रहा है कि इससे हर माह किराये के एवज में 85 लाख रुपये प्राधिकरण को मिलने की उम्मीद है। नवंबर में यह सिटी बस टर्मिनल शुरू हुआ था।
एक साथ पार्क हो सकती है 40 बसे
बता दें कि भंगेल एलिवेटेड रोड के पास 7.5 एकड़ में फैला, 158 करोड़ रुपये की लागत से इस सिटी बस टर्मिनल का निर्माण किया गया है। टर्मिनल में परिवहन संबंधी गतिविधियों के अलावा कार्यालय और वाणिज्यिक गतिविधियां की जाएंगी। इसमें एक समय में 40 बसों को खड़ा किया जा सकता है।
इसके अलावा फूड कोर्ट, एटीएम क्योस्क, यात्री आवास और साइबर कैफे जैसी सुविधाएं यहां दी जानी है। भवन में व्यावसायिक स्थान है जो सरकारी कार्यालयों और अन्य कंपनियों को किराये पर दिए जाएंगे। फिलहाल उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवाहन निगम (यूपीएसआरटीसी) यहां से चार रूटों पर बसें चला रहा है। इस नई योजना के तहत कंपनियों के साथ लाइसेंसिंग समझौता तीन अलग-अलग हिस्सों के लिए हो सकता है ।
इन सुविधाओं से लेस होगा बस टर्मिनल
इसमें ओपन पार्किंग एरिया, बुकिंग केंद्र, ग्राउंड फ्लोर पर फूड कोर्ट, रेस्तरां और क्योस्क शामिल हैं। इसके अलावा फर्स्ट फ्लोर पर यात्री निवास, साइबर कैफे और फूड कोर्ट शामिल हैं। कंपनी की लाइसेंस अवधि पांच साल की होगी, जिसे उसके प्रदर्शन के आधार पर दो साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। एजेंसी, डिपो के बुकिंग सेंटर के अलावा दूसरी मंजिल तक अपने परिसर में निर्मित पार्किंग स्थल, फूड कोर्ट, रेस्तरां, कैंटीन और यात्री निवास सहित अन्य सुविधाओं का भी प्रबंधन करेगी।
पार्किंग को दिया जाएगा ठेका: एएस शर्मा
नोएडा ट्रैफिक सेल वरिष्ठ प्रबंधक एएस शर्मा ने बताया कि चयनित एजेंसी को 25 बस पार्किंग और 100 कार पार्किंग का ठेका दिया जाएगा। वह परिवहन संबंधी गतिविधियों के लिए मुख्य भवन में बुकिंग केंद्र भी संचालित करेंगे।
यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी स्थापित करेगा। आपरेटर कारों / बसों के लिए मासिक पार्किंग पास में प्रवेश कर सकता है, जबकि कार्यालय स्थान का उपयोग परिवहन बुकिंग और परिवहन संबंधी कार्यों के लिए किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment