गाजियाबाद में हवाई जहाज वाला एयरबस रेस्तरां शुरू, EV चार्जिंग स्टेशन के अलावा ये सुविधाएं भी मिलेंगी जल्द

गाजियाबाद। सात फरवरी को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) के रेस्ट एरिया में मिलने वाली सुविधाओं में देरी की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था, जिसके बाद कार्य में तेजी आई और काम पूरा कर एयरबस रेस्तरां शुरू कर दिया गया है।
फ्यूल (पेट्रोल व डीजल) स्टेशन के साथ ही निश्शुल्क पेयजल व शौचालय की सुविधा भी लोगों को मिलने लगी है। सीएनजी पंप का काम भी शुरू हो चुका है।
इलेक्ट्रिक व्हीकल का ईवी चार्जिंग स्टेशन अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। डिडवारी में डीएमई के दोनों 5.58 एकड़ जमीन पर वेसाइड एमेनिटीज (मार्ग किनारे सुविधाएं) विकसित करने का लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने मैसर्स एफोरए लेजर एलएलपी को 7.94 करोड़ रुपये में ठेका दिया था। सभी सुविधाएं विकसित करने के एवज में कंपनी 15 साल तक इसका संचालन करेगी।
40 मिनट में चार्ज होगी कार
ईवी चार्जिंग स्टेशन मेरठ की ओर जाने वाली मार्ग के किनारे लगाया गया है। इसमें फास्ट चार्जर (60 किलोवाट) लगे हैं, जो कार को 40-60 मिनट में (बैटरी पैक के अनुसार) फुल चार्ज कर देगी। छह अप्रैल को इसका परीक्षण (टेस्टिंग एंड कमीशनिंग) होगी, जिसके बाद ट्रायल शुरू होगा और अगले सप्ताह से यहां पर कार चार्ज करने की शुरुआत कर दी जाएगी। ईवी की चार्जिंग का शुल्क 19 रुपये प्रति यूनिट के आसपास हो सकता है।
एयर एंबुलेंस में लगेगा समय
रेस्ट एरिया में दोनों ओर कामर्शियल कांप्लेक्स भी तैयार हो गया है और मोटेल का काम भी पूरा हो चुका है। एयर एंबुलेंस की सुविधा के लिए यहां हेलीपैड भी बनाया जा रहा है। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा। पेयजल, शौचालय, इमरजेंसी फोन, पार्किंग और फर्स्ट एड की सविधा निश्शुल्क मिलेगी। एनएचएआइ और कंपनी के बीच हुए करार में स्पष्ट किया गया है कि इनके लिए किसी भी वाहन चालक से शुल्क नहीं वसूला जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment