गौतमबुद्ध नगर में 57 प्रतिशत रहा मतदान, स्ट्रॉन्ग रूम में सीलबंद हुईं मतपेटी; अब परिणाम पर टिकी निगाहें

ग्रेटर नोएडा। मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की कतारें लगीं। दोपहर तक मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह रहा। इसके बाद मतदान में कुछ कमी आई। शाम को एक बार फिर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार दिखीं।
सपा ने दादरी के कुछ बूथ पर मतदाताओं को मतदान से रोकने के लिए पुलिस पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाया। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही। पर्यवेक्षक, मंडलायुक्त, पुलिस कमिश्नर, जिलाधिकारी ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
सात लोगों को फर्जी मतदान करते हुए पकड़ा गया। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेजा गया है। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद देर शाम मतपेटी को स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच सीलबंद कर दिया गया। लोगों की निगाहें अब 13 मई को होने वाली मतगणना पर टिक गई है। 13 मई को दादरी, दनकौर व जेवर में बनाए गए मतगणना स्थल पर मतों की गिनती की परिणाम घोषित किए जाएंगे।
नगर निकाय के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस व पीएसी के जवान तैनात थे। मतदाता पर्ची व पहचान पत्र की जांच के बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई।
दादरी के मिहिर भोज बालिका इंटर कालेज, पीजी कालेज, बिलासपुर के डा. राजेंद्र प्रसाद इंटर कालेज, जेवर के ब्लाक संसाधन केंद्र में बने मतदान केंद्र समेत अन्य केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की लंबी कतार लग गई थी। महिला,बुजुर्ग, दिव्यांग उत्साह के साथ मतदान करने पहुंचे। पहली बार मतदान करने को लेकर युवाओं में भी खासा जोश रहा।
मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने मतदेय स्थल की संख्या को बढ़ाया था। इससे मतदाताओं को मतदान के लिए कतार में अधिक समय इंतजार नहीं करना पड़ा। गर्मी से बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर टैंट, पानी, व्हील चेयर आदि के इंतजाम किए गए थे।
चुनाव पर्यवेक्षक मयूर माहेश्वरी, मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे. पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने दादरी व नगर पंचायत क्षेत्र में मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
दादरी के वैदिक कन्या इंटर कालेज पहुंची भाजपा प्रत्याशी गीता पंडित ने मतदाताओं को मतदान से रोकने की शिकायत उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव व सेक्टर मजिस्ट्रेट से की। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड के फोटो व मतदाताओं के चेहरे न मिलने पर उन्हें मतदान से रोका जा रहा है।
सपा के प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने भी पुलिस पर मतदाताओं को मतदान से कराने का आरोप लगाते हुए ट्वीट किया। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदान से रोकने के कारण मिहिर भोज कालेज में बने मतदान केंद्र के गेट पर मतदाताओं की भीड़ एकड़ हो गई। पुलिस ने उन्हें हटाने के लिए लाठीचार्ज किया, इससे लोगों में भगदड़ मच गई।
इसी दौरान एक महिला जीटी रोड से गुजर रही रोडवेज बस की चपेट में आकर घायल हो गई। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां महिला का हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने लाठीचार्ज से इंकार किया। बिलासपुर में दो व्यक्ति को फर्जी मतदान के आरोप में पकड़ा गया। जेवर के ब्लाक संसाधन केंद्र पर बने मतदान केंद्र में एजेंट के बूथ के अंदर जाने को लेकर विवाद हुआ। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उसे तुरंत बाहर कर दिया।

Related posts

Leave a Comment