नई दिल्ली में विश्व धरोहर समिति का 46वां सत्र शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन

नोएडा। दिव्यांशु ठाकुर

नई दिल्ली में विश्व धरोहर समिति का 46वां सत्र आरंभ हो गया है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह पहली बार है जब भारत में इस समिति की बैठक आयोजित हो रही है। यह सत्र 21 जुलाई से 31 जुलाई तक भारत मंडपम में चलेगा, जिसमें 150 से अधिक देशों के 2000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस मौके पर सभी अतिथियों का स्वागत किया। शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मेलन में आकर इसकी गरिमा बढ़ाई है। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद से दुनिया का ध्यान भारत पर केंद्रित हो गया है, जिससे भारत के प्रति वैश्विक दृष्टिकोण में परिवर्तन आया है।

शेखावत ने कहा कि इस सम्मेलन में आधुनिक ज्ञान और विज्ञान में भारत के कौशल का प्रदर्शन होगा, साथ ही भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और गौरवशाली इतिहास से जुड़ी ऐतिहासिक धरोहरों के रख-रखाव में भारत सरकार के प्रयासों को भी विश्व पटल पर दर्शाया जाएगा। भारत अपनी सांस्कृतिक विविधताओं के लिए विश्व भर में एक विशेष स्थान रखता है।

Related posts

Leave a Comment