डायबिटीज के मरीज़ों के लिए 10 स्वादिष्ट खाना, बनाने में आसान और पोषण से भर-पुर

साक्षी चौधरी

डायबिटीज में अकसर लोग परहेज़ के कारण अपने मनचाहे खाने को नहीं खा पाते है। जिसका नतीजा ये होता है कि कई बार मनपसंद खाना ना मिलने पर वो कम खाना ही खाते है, और कई पोषण तत्व उनके शरीर में नहीं जा पाते है।
आज हम डायबिटीज के उन मरीज़ों के लिए लेकर आए है कुछ ऐसे भोजन जो स्वादिष्ट के साथ-साथ है बेहद पोषण दायक।

ऑमलेट- इस सूची में पहला नाम आता है ऑमलेट का। अंडा प्रोटीन का एक बड़ा श्रोत माना जाता है। अंडे को कई सब्जियों के साथ मिलाकर ऑमलेट तैयार करना बेहद आसान है। ये जितना खाने में आसान है। उतना ही स्वादिष्ट भी। नॉन स्टिक पैन की मदद से आप इसको कम तेल में भी बना सकतें है।

दलिया- मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन और थोड़ी मात्रा में वसा जैसे पोषक तत्व दलिया को एक पौषणदायक भोजन बनाते है। इसे सब्जीयों के साथ बनाने से एक अलग स्वाद आता है।

मूंग दाल का चीला- चीला एक बेहद स्वादिष्ट भोजन माना गया है। इसको अलग-अलग तरीके से बनाते है, मगर मूंग दाल का चीला एक बेहद अच्चा श्रोत माना गया है और इसे बनाना भी है बेहद आसान।

मसाला ओट्स-ओट्स में मौजूद आहारीय फाइबर पाचन में सहायता करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। यह कब्ज को रोकने और स्वस्थ आंत बनाए रखने में मदद कर सकता है। फाइबर आपको लंबे समय तक भूख नही लगने देता है

इडली-डोसा- साउथ-इंडियन भोजन को स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. और इसे सांभर के साथ खाना होगा बेहद स्वादिष्ट।

पालक पराठा- पराठें हम सबको बेहद पसंद होते है। पालक पराठा को बहुत हेलदी माना गया है। और इसे बनाना है बेहद आसान।

चना चाट- चना को लोग कई तरीके से खाते है, कुछ लोग इसे पानी मे भीगो कर खाते है तो वहीं कुछ लोग इसकी सब्जी भी बनाते है। मगर इसके अलावा चना को चाट के रूप में भी खाया जा सकता है।

मेथी थेपला- मेथी थेपला एक बेहद स्वादिष्ट नाश्ता हैं और डायबिटीज़ के मरीजों के लिए एक अच्छा और स्वादिष्ट खाना है।

Related posts

Leave a Comment