कोरोना वैक्सीन लगवाने के नाम पर 95 हजार रुपये ठगे, ठग ने लिंक भेजकर खाते रकम की गायब

नोएडा। सेक्टर-107 स्थित सोसायटी में रहने वाली महिला से साइबर ठगों ने कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने के नाम पर 95 हजार रुपये ठग लिए। सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस को दी शिकायत में पीड़ित नूतन ने कहा के फोन कर एक व्यक्ति ने खुद को अस्पताल का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि कोरोना का टीका लगवाने का स्लाट आनलाइन बुक करना है।
आरोपित ने भुगतान के लिए एक एक लिंक भेजा। उन्होंने लिंक को खोला तो खाते से 95 हजार रुपये निकल गए। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच जारी है। वहीं साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि ठग अलग-अलग तरह से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।
जालसाज इस तरह बना रहे निशाना
इस समय सतर्कता डोज लगवाने के नाम पर ठगी के कई मामले सुनने को मिल रहे हैं। ठग कोरोनारोधी वैक्सीन के फर्जी मैसेज व लिंक भेजकर बैंक डिटेल, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) नंबर लेकर खातों से रुपये निकाल लेते हैं। ऐसे में लोग अपना ओटीपी नंबर, खाता नंबर या अन्य जानकारी किसी से शेयर न करें।
न करें ये गलती
अनजान नंबरों से आने वाले मैसेज का उत्तर न दें। किसी से भी सीवीवी, ओटीपी और क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड का नंबर साझा न करें। अपनी पर्सनल जानकारी और आधार संख्या किसी के साथ साझा न करें। आम लोगों को ठगी से बचने के कुछ बातों का ध्यान भी रखने की जरूरत है।
कोरोना का एक नया संक्रमित मिला
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संदिग्धों की जा रही है जांच में बृहस्पतिवार को एक नया संक्रमित मिला है। कोरोना सक्रिय मरीजों की संख्या पांच हो गई है। राहत की बात यह है कि सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जिला डिप्टी सर्विलांस अधिकारी डा. मनोज कुशवाहा का कहना है कि वर्तमान संक्रमित मरीज के घर रैपिड रिस्पांस टीम भेजकर उसकी ट्रैवल हिस्ट्री के बार में जानकारी जुटाई जा रही है।

Related posts

Leave a Comment